कुछ शब्द की परिभाषा – जो गूगल विज्ञापनों के साथ जुड़ा है।
गूगल ऐडवर्ड्स हिंदी में लक्षित उपयोगकर्ता – वह लोग है, जो सच में आपका प्रोडक्ट और सर्विस खरीदना चाहते है | या आपकी प्रोडक्ट और सर्विस में रूचि रखता है | तो आपको इसके बारे में जानना जरुरी है | लक्षित उपयोगकर्ता कुछ उदाहरण – अगर आप इसे और आसान भाषा से समझना चाहते है तो कुछ उदाहरण – मान लीजिये किसी की रूचि डेस्कटॉप खरीदने में है और किसीकी रूचि लैपटॉप में है |

अभी विज्ञापनदाता करनेवाला चाहेंगे की लैपटॉप खरीदने वाला लोग इसे देखे | क्युकी उसका कारोबार लैपटॉप बेचने मैं है I ~ गूगल विज्ञापन उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं और पसंदों के आधार पर , आपको अपने पसंदों के आधार पर लक्षित विज्ञापन बनाने में मदद करता है। ~ अब बात आता है, रूचि के साथ साथ क्या ग्राहक खरीद सकता है ?
अब आप इस तीन को ध्यान दे सकते है I
• आयु – लैपटॉप अधिकतर कौन खरीद सकता है I जिसकी आयु 16 साल से 32 साल हो वह अधिक खरीदते है I
• स्थान – अगर आप आर्थिक विकास शहर को लक्ष्य करते है तो ये काफी लाभ दायक है I ये प्रोडक्ट की फीचर पर निर्भर करता है I
• प्रवृत्ति – अगर आप ऐसा प्रोडक्ट विज्ञापन करते है, जो प्रवृत्ति (ट्रेंड) में है. तो ये काफी फायदेमंद है I
गूगल ऐडवर्ड्स हिंदी में – थोड़ा और जानते है
- गूगल ऐडवर्ड्स का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले एक गूगल ऐडवर्ड्स खाता बनाना होगा।
- यह खाता बनाने के लिए आपको गूगल ऐडवर्ड्स की वेबसाइट पर जाना होगा और साइन-अप प्रक्रिया का पालन करना होगा।
- साइन-अप करने से पहले,आपको अपने उद्यम की विज्ञापन लक्षित ऊँचाई और प्रासंगिकता को ध्यान में रखकर अपने टारगेट कीवर्ड्स को तैयार करने की आवश्यकता है।
- टारगेट कीवर्ड्स से तात्पर्य ऐसे शब्दों या वाक्यों से है, जो आपके उद्यम से संबधित हैं और जिन्हें आपकी लक्षित निम्नतम परिप्रेक्ष्य सामर्थ्य की उम्मीद है।
- आपको हिन्दी में बेहतर कीवर्ड खोजने के लिए गूगल के कीवर्ड प्लानर टूल का उपयोग कर सकते हैं।
- एक बार जब आप अपने टारगेट कीवर्ड्स को तैयार कर लेते हैं, तो आपको गूगल ऐडवर्ड्स खाते में लॉगिन करने की आवश्यकता होगी और वहां अपने विज्ञापनों को तैयार करने के लिए आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
- आप अपने विज्ञापन के लिए विशेष लक्ष्य और बजट निर्धारित कर सकते हैं, विज्ञापन माध्यम चुन सकते हैं, विज्ञापित विज्ञापनों की समय-सीमा निर्धारित कर सकते हैं, और अन्य सुविधाएं चुन सकते हैं | कब शुरू हुई, किसने किया, इस बारे में थोड़ा जान लेते हैं ।
कुछ सवाल का जवाब आपको पता होना चाहिए |
गूगल ऐडवर्ड्स कब लॉन्च किया गया?
- ऑनलाइन विज्ञापन में ज्यादातर छाए रहने वाला, गूगल विज्ञापन को 2000 साल की 20 अक्टूबर को रिलीज किया गया।
गूगल ऐडवर्ड्स – क्या आपने इसे पहली बार सुना ?
- अगर आपने इसे पहली बार सुना है, तो मैं आपको बता देता हूं I गूगल ऐड – शायद ही आपने इस नाम को सुना है बहुत बार I गूगल ऐडवर्ड्स 2018 में इस नाम को बदल कर गूगल ऐड रख दिया। अब हर कोई गूगल ऐड के नाम से भी जाना जाता है ।
क्या गूगल ऐडवर्ड्स (गूगल ऐड) भरोसामंद है ?
- ऑनलाइन दुनिया पर सबसे अच्छा और भरोसा प्रमुख कोई प्लेटफॉर्म है, तो गूगल विज्ञापन ही है। गूगल द्वारा प्रदान की जाने वाली एक , ऐसा उत्पाद जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं ।
क्या मैं अपने शहर की लोगों में विज्ञापन दिखा सकता हूँ ?
- आप चाहे किसी भी जगह में अपना विज्ञापन दिखा सकते है | इसे इंग्लिश में Geo targeting कहा जाता है I
में कितने राशि से गूगल एड्स शुरू कर सकता हूँ ?
- अभी तक गूगल ने ऐसा कोई बजट नहीं दिया की आप इतना राशि से शुरू कर सकते है I
गूगल एड्स चलाने में सबसे अधिक प्रेरणा क्या है ?
- मुफ्त, मुफ्त, मुफ्त I अगर आप विज्ञापन में 25,000 रुपये खर्च कर देते है I तो आपको फिर से मुफ्त में 25,000 रुपया का विज्ञापन पैसा मिलेगा फिर से खर्च कर पाएगी I अभी आप बोल सकते है की , आपने 50,000 रूपया का विज्ञापन लगाया अपना बिज़नेस पर |
इससे अधिक पेरणा क्या हो सकता है I गूगल एड्स कहा पर आता है ?
- गूगल अड्स गूगल की प्लेटफार्म (उत्पाद) पर आता है | जैसे – यूट्यूब (youtube) – जब भी आप यूट्यूब वीडियोस देखते है I तब हर वीडियोस में विज्ञापन चलता है | विज्ञापन कोई व्यक्ति या कंपनी चलाते है I वीडियो निर्माता इसे अपने वीडियोस में प्रकाशित करता है I ऐप्स, गूगल डिस्प्ले नेटवर्क और अन्य कंटेंट नेटवर्क पर प्रदर्शित कर सकते हैं। यह आपको अपने उपयोगकर्ताओं के साथ ब्रांड पहचान बढ़ाने और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने का मौका देता है।